suji ka halwa recipe in hindi

suji ka halwa recipe in hindi | स्वादिष्ट सूजी का हलवा बनाने की विधि

suji ka halwa recipe in hindi | अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं और कोई फटाफट रेसिपी की तलाश में हैं तो सूजी का हलवा आपके लिए बेस्ट विकल्प हो सकता है. सूजी का हलवा न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह सुपाच्य और फुलफिलिंग भी होता है. तो चलिए आज आपको बताते हैं सूजी का हलवा बनाने की आसान रेसिपी (suji ka halwa recipe in hindi). इस रेसिपी को फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से घर पर सूजी का हलवा बना सकते हैं.

तो चलिए रेसिपी के बारे में जानने से पहले सूजी का हलवा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री के बारे में जान लेते हैं.

सूजी का हलवा बनाने के लिए सामग्री (suji ka halwa recipe in hindi)

  • बारीक सूजी – आधी कटोरी
  • बेसन – एक चम्मच
  • चीनी – आधी कटोरी
  • देसी घी – आधी कटोरी
  • सूखे मेवे
  • इलायची
  • केसर का पानी
  • पानी – दो कप

सूजी का हलवा बनाने की विधि (suji ka halwa recipe in hindi)

सूजी का हलवा बनाना बेहद ही आसान है. बस आपको ध्यान रखना है कि सामग्री सही अनुपात में डाली जाए. इसके लिए आप एक ही साइज की कटोरी से सूजी, चीनी और घी नाप सकते हैं. अब बारी है सूजी का हलवा बनाने की.

मोटे तले की कड़ाही लें. इसे गैस पर गरम होने रख दें. अब कड़ाही में देसी घी डाल दें. घी गरम हो जाने पर इसमें सूखे मेवे, जैसे- चार-पांच काजू और तीन-चार बादाम फ्राई कर लें. सूखे मेवे फ्राई करने से हलवा खाने पर आपको इनका क्रंची स्वाद आएगा. मेवे सुनहरे होने तक भूनें और फिर उन्हें कड़ाही से बाहर निकाल लें.

suji ka halwa recipe in hindi

अब कड़ाही में मौजूद गरम घी में सूजी डाल दें. गैस का फ्लेम मीडियम रखें और सूजी को सुनहरा होने तक भूनना है. सूजी को लगातार चलाते रहें ताकि वह कड़ाही की तली में लगे नहीं. सूजी थोड़ा सा भुने तभी उसमें एक चम्मच बेसन डाल दें. यह स्टेज बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए बेहद सावधानी से सूजी को अच्छी तरह से पका लें. दो-तीन इलायची कूटकर डाल दें. सूजी को थोड़ी देर और पकाएं. जब सूजी के ऊपर घी तैरने लगे और झाग खत्म हो जाए तो समझ जाएं की आपकी सूजी पूरी तरह पक चुकी है.

suji ka halwa recipe in hindi

अब कड़ाही में तीन कटोरी पानी डाल लें. गैस के फ्लेम को लो कर दें. सूजी को पानी में पकाते रहें और चम्मच से चलाते रहें. आप चाहें तो कड़ाही को एक मिनट के लिए ढंक सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि हलवा जल न जाए. अब हलवे में केसर का पानी डाल दें, इससे हलवे की रंगत निखर जाएगी. जब सूजी पानी को पूरी तरह सोख ले और सूजी फूल जाए, तब उसमें चीनी डाल दें. हलवे में चीनी को अच्छी तरह मिला लें और थोड़ी और देर पकाएं.

suji ka halwa recipe in hindi

अब हलवे में फ्राई किए गए सूखे मेवे भी डाल दें. सभी को अच्छी तरह मिलाकर, कड़ाही को एक मिनट के लिए ढंककर रख दें. अब आप देखेंगे कि हलवे का रंग निखकर आ चुका है. अब गैस को बंद कर कड़ाही उतार लें और गरमा गरम सर्व करें. आप चाहें तो हलवे को कटे हुए काजू, बादाम और पिस्ता से गार्निश कर सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
घर पर आसानी से बनाएं कैफे जैसी स्वादिष्ट कोल्ड कॉफी घर पर बनाएं रेस्टोरेंट जैसा स्वादिष्ट पालक पनीर बसंत पंचमी पर बनाएं 5 व्यंजन व्हाइट सॉस पास्ता बनाने की रेसिपी रवा इडली बनाने की आसान रेसिपी ढाबा स्टाइल पनीर मसाला रेसिपी