सर्दियों में मूली से बनाएं 5 खास व्यंजन

Scribbled Underline

मूली को आप सर्दियों का सुपरफूड कह सकते हैं. आज हम आपको मूली के 5 व्यंजनों की रेसिपी बताते हैं.

मूली की भुर्जी

गर्म तेल में बारीक कटी हुई मूली और नमक डालकर पकाएं. एक अलग पैन में घी गर्म करके इसमें लहसुन-अदरक का पेस्ट भून लें. फिर इसमें कटी हुई प्याज, टमाटर, धनिया पाउडर और जीरा पाउडर डालकर अच्छी तरह पकाएं. इसके बाद पकी हुई मूली को मसाले वाले मिश्रण में डालें और फिर इसमें पनीर, हरा धनिया, लाल मिर्च पाउडर, टमाटर का पेस्ट और नमक डालकर अच्छी तरह से पकाएं.

Scribbled Underline

मूली-बेसन की सब्जी

एक कटोरे में बेसन, धनिये का पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, नमक और तेल मिलाएं. अब एक पैन में तेल गर्म करके उसमें सरसों के दानों को भूनें, फिर इसमें हींग और कटी हुई मूली डालकर अच्छी तरह भूनें. इसमें मूली के पत्ते डालकर फिर से भूनें. अब इसके ऊपर बेसन का मिश्रण डालें और बीच-बीच में हिलाते हुए इसे पकाएं. अंत में इसे पराठों के साथ गर्मागर्म परोसें.

Scribbled Underline

मूली के कटलेट

मूली को कद्दूकस करके अतिरिक्त पानी निकाल दें. अब एक कटोरे में मैश किए हुए आलू और मूली डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इसमें नमक, गरम मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, चाट मसाला और जीरा पाउडर डालकर सभी चीजों को मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण से लोइयां बनाएं, फिर गर्म तवे पर घी लगाकर टिक्की को शैलो फ्राई करें. अंत में इन्हें पुदीने की चटनी के साथ गर्मागर्म परोसें.

Scribbled Underline

मूली का सूप

एक सॉस पैन में मूली के टुकड़े, गरम मसाला पाउडर और पानी डालकर तब तक पकाएं जब तक कि मूली नरम न हो जाए. अब इसे ठंडा होने दें और फिर मूली को छानकर इसका छना पानी और काली मिर्च को एक साथ पैन में मिलाएं. इस सूप को लगभग 5 मिनट तक उबालें. इसके बाद इस पर बारीक कटा पत्तेदार धनिया और मूली के टुकड़े गार्निश करें और इसे गर्मागर्म परोसें.

Scribbled Underline

मूली का परांठा

सबसे पहले गेंहू का आटा गूंथ लें. अब एक कटोरे में कद्दूकस की हुई मूली, हरा धनिया, बारीक कटा अदरक, हरी मिर्च, नींबू का रस और नमक मिलाएं. इसके बाद आटे की लोई बनाएं, फिर इसे थोड़ा बेलकर इसमें मूली वाली स्टफिंग भरें. अंत में लोई को बेलकर तवे पर सुनहरा भूरा होने तक सेक लें और दही के साथ इसे गर्मागर्म परोसें.

Scribbled Underline

मूली में कम कैलोरी समेत मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन्स की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, इसलिए इसे डाइट में शामिल करना लाभदायक हो सकता है.

मूली के फायदे

Scribbled Underline 2