लोहड़ी पर बनाएं 5 स्वादिष्ट व्यंजन

Scribbled Underline

"

उत्तर भारत की 5 पारंपरिक व्यंजनों की रेसिपी जानते हैं, जो लोहड़ी पर बनाई जाती हैं.

सरसों का साग और मक्के की रोटी

सरसों के पत्ते, पालक, कटी हुई हरी मिर्च, लहसुन, हल्दी और अदरक को 6-7 मिनट के लिए कुकर में पका लें. इस मिश्रण को ब्लेंड कर लें. फिर इसे 30 मिनट के लिए उबालें. इसके बाद एक पैन में बारीक कटे प्याज भूनें और फिर इसमें साग का मिश्रण डालकर इसे अच्छे से मिलाएं और कुछ देर तक पकाएं. गरमागरम साग को मक्के की रोटी के साथ परोसें.

Scribbled Underline

उड़द दाल की खिचड़ी

कुकर में घी गर्म करें. इसमें हींग, जीरा और हरी मिर्च डालकर भूनें. अब भीगे हुए बासमती चावल और उड़द दाल डालकर कुछ देर तक भूनें. इसके बाद कुकर में चावल की मात्रा से 4 गुना ज्यादा पानी और स्वादानुसार नमक डालकर इसे चलाएं, फिर इसमें 2-3 सीटी लगाएं. कुकर खोलकर खिचड़ी में घी और हरा धनियां डालें. इसे दही, अचार, और पापड़ के साथ गरमागरम परोसें.

Scribbled Underline

मुरमुरा लड्डू

मुरमुरे के लड्डू लोहड़ी पर खाए जाते हैं. इसे बनाने के लिए एक पैन में गुड़ और पानी डालकर गुड़ को पिघलाएं और अच्छे से पका लें. इस मिश्रण में मुरमुरे डालें और सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें. थोड़ी देर ठंडा करने के बाद इस मिश्रण से गोल-गोल लड्डू बना लें. ठंडा होने पर परोसें. इन्हें आप एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रख सकते हैं.

Scribbled Underline

तिल की चिक्की

एक कढ़ाई में सफेद तिल धीमी आंच पर भूनें. जब तिल फूटने लगें तो गैस बंद करके इन्हें एक प्लेट में निकाल लें. इसके बाद कड़ाही में देसी घी गर्म करके इसमें गुड़ डालकर इसे पिघलाएं. जब गुड़ अच्छे से पिघल जाए तो गैस बंद करके इसमें भूने हुए तिल मिलाएं. अब मिश्रण को प्लेट में फैलाएं और जब मिश्रण हल्का ठंडा हो जाए तो इसे चाकू से चिक्की के आकार में काट लें.

Scribbled Underline

दही भल्ले

उड़द दाल को रातभर के लिए पानी में भिगो दें. सुबह भीगी दाल को एक मिक्सी में अदरक, हरी मिर्च, हींग और नमक को एक साथ बारीक पीस लें. इस मिश्रण को गोलाकार में करके कढ़ाई में तलें.अब सारे भल्लों को पानी में डालें, फिर इन्हें निचोड़कर एक बड़े कटोरे में डालें और इसके ऊपर दही, हरी चटनी, इमली की चटनी, चाट मसाला और लाल मिर्च डालकर परोसें.

Scribbled Underline

कहां मनाई जाती है लोहड़ी

लोहड़ी का त्योहार पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस मौके पर इन जगहों पर ऐसे कई व्यंजन बनाए जाते हैं, जो क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व करते हैं.

Scribbled Underline